खाने की इन चीज़ों में रखें कुछ बातों का खास ख़्याल

समाचार

हम हमेशा अपने खान-पान के प्रति सजग रहते हैं और कोशिश करते हैं कि हम अपने परिवार के सदस्यों को पोषण भरा सेहतमंद खाना परोसें लेकिन कई बार जानकारी न होने के कारण अंजाने में हम कुछ खाने वाली चीज़ों को गलत रूप में खाते हैं और इनको सही ढ़ंग से खाने का तरीका नहीं जानते।

 

दही:
जब भी आप घर में दही जमाती हैं तो आपने देखा होगा कि जमी हुई दही के उपर एक पानी की तरल परत दिखाई पड़ती है। अक्सर महिलाएं इस पानी को दही से निकालने के बाद ही दही को इस्तेमाल करती हैं। आप ऐसा बिलकुल न करें क्योंकि, दही के उपर वाले इस पानी में अधिक मात्रा में प्रोटीन और विटामिन-12 मौजूद होता है जो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इसलिए आप इसको हिलाकर दही के साथ मिक्स करके ही इस्तेमाल करें।

कीवी:
यह एक बहुत फायदेमंद फल है, इसके छिलके में अच्छी मात्रा में विटामिन-E और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।लेकिन हम में से बहुत सारे लोग कीवी को छिलका उतारकर खाते हैं जबकि इसके छिलके में इतनी पोषकता होती है जो शायद आप अपने एक टाइम के खाने में लेते हैं इसलिए इस फल का सेवन हमेशा छिलके सहित करना चाहिए।

टमाटर:
यह एक ऐसी सब्जी है जिसका प्रयोग सलाद से लेकर चटनी बनाने तक सभी चीज़ों में होता है।लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि पके हुए टमाटर का सेवन हमारी सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है।इसको पकाकर खाने से हमको इसमें मौजूद lycopene जैसा पोषक तत्व की अच्छी मात्रा मिलती है।जिससे ट्यूमर और दिल की बिमारियों का ख़तरा कम होता है।

स्ट्रॉबेरी:
स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जिसमें अच्छी मात्रा में फाइबर,एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन-C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं लेकिन यह एक ऐसा फल है जिसको हमेशा बिना काटे खाना फायदेमंद होता है क्योंकि काटने के बाद ऑक्सीजन के संपर्क में आते ही इसके पोषक तत्व बहुत जल्दी ख़त्म हो जाते हैं। इसलिए इसको हमेशा साबुत ही खाएं।

लहसुन:
इसके भीतर allicin नाम का एंजाइम मौजूद होता है जो हवा के सम्पर्क में आने से और भी अधिक बढ़ जाता है। इसलिए लहसुन को प्रयोग करने से लगभग मिनट 10 पहले काटकर छोड़ देना चाहिए।इससे लहसुन की गुणवत्ता और भी बढ़ जाती है और यह आपकी सेहत को और भी अधिक फायदा पहुंचता है। इस तरह आप इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखकर अपने खाने को और भी पोषक बना सकती हैं जिससे आपके परिवार के सदस्यों की सेहत को भी फायदा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *