जानिए क्यों लड़कों को वेस्टर्न कपड़ों से ज्यादा साड़ियां पहनती लड़कियां पसंद होती है

मनाेरञ्जन

साड़ी महिलाओं की सबसे खूबसूरत ड्रेस में से एक मानी जाती है। जब भी कोई विशेष अवसर होता है, तो अधिक से अधिक युवा महिलाएं साड़ी पहनना चुनती हैं।साड़ी हमारी भारतीय संस्कृति का एक विशेष हिस्सा है। भारतीय महिलाएं अक्सर साड़ी पहनना पसंद करती हैं। लेकिन, लोगों के मन में प्रचलित पश्चिमी संस्कृति के साथ, साड़ी पहनने का चलन बहुत कम होता जा रहा है और आज की युवा महिलाओं को भी साड़ी पहनना पसंद नहीं है।

Image result for traditional saree look

वर्तमान में, हम आपको साड़ी पहनने के लाभों के बारे में बताएंगे। यदि आप एक युवा प्रतिधारण की तलाश कर रहे हैं तो साड़ी सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। युवा जल्द ही साड़ी पहनने वाली युवतियों की ओर आकर्षित होते हैं। यदि आप पश्चिमी कपड़े पहनने के शौकीन हैं, तो बस अपने दोस्तों के बीच साड़ी पहनकर एक दिन के लिए जाएं और देखें कि क्या आप नियमित दिनों की तुलना में अधिक साड़ी पहन रही हैं। यह सुनकर आप पाएंगे कि साड़ी में ऐसा क्या है जो युवाओं को बहुत पसंद आता है। आइए जानते हैं।

माँ की छवि:
जिस प्रकार एक युवा महिला अपने पिता के गुणों के साथ एक पति की तलाश करती है, उसी प्रकार एक युवा महिला भी ऐसी महिला की तलाश करती है जिसमें उसकी माँ के समान गुण हों। साड़ी और माँ दोनों एक-दूसरे से संबंधित हैं, जो बचपन से युवा व्यक्ति के दिमाग पर छपी है, इसलिए जब भी कोई युवती साड़ी में दिखती है, तो वह एक सकारात्मक भावना का अनुभव करती है और लड़की के प्रति अधिक आकर्षित होती है।

Image result for wedding bride banarasi saree

शील:
साड़ी युवती के व्यक्तित्व को एक अलग तरह की पहचान देती है। यदि आप साड़ी को ठीक से पहनते हैं तो कोई और अधिक स्टाइलिश, सुरुचिपूर्ण और सुंदर नहीं दिख सकता है।

Image result for girl in saree

परिपक्वता:
साड़ी पहनने वाली महिला गुणों से भरपूर महिला की तरह दिखती है। साड़ी युवती के पूरे व्यक्तित्व को बदल देती है। साड़ी में युवतियां बड़ी और समझदार दिखती हैं इसलिए जब लड़के के साथ लड़के को देखने की बात आती है, तो उसे साड़ी पहननी होती है।

शारीरिक भाषा:
साड़ी पहनने से युवा लड़कियों के व्यवहार और बातचीत के व्यवहार में बदलाव आता है। उनके भुगतानों में एक अलग तरह का धब्बा देखा जा सकता है, और उनके भाषण और व्यवहार में एक प्रकार का नियंत्रण भी है जो युवा लोगों को पसंद है।

Image result for girl in simplesaree

सादगी:
एक साड़ी पहनने से भारी गहने या भारी मेकअप नहीं होता है। इस प्रकार, साड़ी में रहने वाली युवतियों की सादगी को एक अलग तरह से देखा जा सकता है।

Image result for girl in saree

आकर्षक:
साड़ी पहने महिलाएं असाधारण और आकर्षक दिखती हैं। साड़ी पहनने से उसकी सुंदरता बहुत बढ़ जाती है और बहुत कम उम्र की महिलाएं नहीं चुनती हैं।

Image result for girl in saree

महिलाओं के गुण : साड़ी पहनने से युवतियों में महिलाओं के गुण देखे जाते हैं। युवा महिलाएँ जिन्हें अक्सर स्कूल, कॉलेज और कार्यालय में देखा जाता है, उन्हें पश्चिमी पोशाक पहनाया जाता है, लेकिन जब वे किसी युवती को साड़ी में देखती हैं, तो अक्सर उसकी ओर देखने की प्रवृत्ति बदल जाती है।

अनोखा लुक:
वेस्टर्न कपड़े पहनकर आप भीड़ के बीच में खुद को हाइलाइट नहीं कर सकते हैं, लेकिन साड़ी पहनकर आप यह काम कर सकती हैं। आप विभिन्न तरीकों और विभिन्न रंगों की साड़ियों को कई तरीकों से पहन सकते हैं।

सांस्कृतिक मूल्य:
साड़ी के साथ कई सांस्कृतिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं इसलिए इस पोशाक को पहनना सकारात्मक माना जाता है। इसके अलावा, ज्यादातर महिलाएं धार्मिक कार्यों में साड़ी पहनती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *