पंत या राहुल नहीं पर ये खिलाड़ी संभालेगा सभी जिम्मेदारी!

खेलकुद समाचार

भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि सिर्फ महेंद्र सिंह धौनी को पता है कि उनका शरीर ब्रेक के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की कठोरता का सामना कर पाएगा या नहीं। उन्होंने साथ ही कहा कि अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के लिए लोकेश राहुल विकेटकीपिंग के लिए गंभीर विकल्प हैं और ऋषभ पंत को धैर्य रखने की जरूरत है। पंत पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं, जबकि धौनी के अंतरराष्ट्रीय भविष्य को लेकर संशय बरकरार है और ऐसे में शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाली इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के लिए राहुल को दोहरी भूमिका देने की संभावना से इनकार नहीं किया।

कोच रवि शास्त्री ने इंडिया टुडे के कार्यक्रम ‘इंस्पिरेशन’ पर कहा, ”यह समझदारी भरा है (धौनी का ब्रेक लेना)। मुझे उस समय का इंतजार है जब वह दोबारा खेलना शुरू करेंगे (आईपीएल के आसपास)। मुझे नहीं लगता कि वह वनडे क्रिकेट में खेलने को लेकर अधिक उत्सुक हैं। वह टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। टी20 विकल्प है। यह प्रारूप पूरी तरह से उनके अनुकूल है। लेकिन क्या उनका शरीर कड़ी चुनौतियों का सामना करना पाएगा, इसका जवाब वही दे सकते हैं।”

भारतीय क्रिकेट टीम करीब छह महीने से दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी  के विकल्प को तलाशने की मुहिम में जुटी है. इस दौरान उनकी जगह युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को सीमित ओवर प्रारूप में आजमाया गया, जबकि टेस्ट में ये जिम्मेदारी ऋद्धिमान साहा को दी गई. पंत के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा है, ऐसे में वह न तो बतौर बल्लेबाज ही छाप छोड़ सके हैं और न ही बतौर विकेटकीपर अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर पाए हैं.

यह पूछने पर कि वह पंत से क्या उम्मीद करते हैं? इस पर कोच शास्त्री ने कहा, ”आपको फायदा उठाना होगा। आपकी बल्लेबाजी ठोस होनी चाहिए। आप यह नहीं सोच सकते कि पहली ही गेंद से वह हो जाए जो आप चाहते हैं। नहीं, ऐसा नहीं होगा। खेल आपको सिखाता है। पागलपन की भी एक प्रक्रिया है और आपको यह प्रक्रिया सीखनी होगी।”

शोएब अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल में महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प का ऐलान किया है. खास बात ये है कि उन्होंने न तो ऋषभ पंत का नाम लिया, न संजू सैमस का और न ही केएल राहुल का बल्कि पाकिस्तान क्रिकेट की इस रावलपिंडी एक्सप्रेस ने तो मनीष पांडे को टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धोनी का विकल्प करार दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत को मिली जीत के बाद शोएब अख्तर ने कहा, ‘हिंदुस्तान को आखिर धोनी का रिप्लेसमेंट मिल गया.’

दबाव का सामना करना जानते हैं

शोएब अख्तर ने कहा, ‘मनीष पांडे के रूप में टीम इंडिया को संपूर्ण बल्लेबाज मिल गया है. श्रेयस अय्यर भी टीम की बल्लेबाजी को गहराई देते हैं.’ महेंद्र सिंह धोनी पिछले साल जुलाई 2019 के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेले हैं. इतना ही नहीं, उन्हें बीसीसीआई की अनुबंध सूची से भी बाहर कर दिया गया है. शोएब के अनुसार, ये खिलाड़ी आईपीएल में बहुत अधिक क्रिकेट खेलते हैं और इन्हें पता है कि दबाव का सामना कैसे करना है. ये खिलाड़ी बड़े नामों की चिंता नहीं करते और यही वजह है कि अहम पारियां खेलते हैं.

मनीष पांडे ने 18 गेंद पर बनाए थे नाबाद 31 रन

मनीष पांडे ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ पुणे टी20 में 18 गेंदों पर नाबाद 31 रनों की पारी खेली थी. वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए निर्णायक वनडे में भी पांडे ने ही विजयी शॉट लगाया था. इस मैच में वह चार गेंदों पर आठ रन बनाकर नाबाद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *