विजडन द्वारा चुनी गई इस दशक (2010-2019) की टी-20 टीम – टीम में महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा के नाम नहीं

खेलकुद

विजडन ने टेस्ट और वनडे के बाद अब इस दशक की टी-20 टीम भी तैयार कर ली है। साल 2019 के साथ ही इस दशक का अंत भी हो जाएगा, ऐसे में यह जानना दिलचस्प होगा कि क्रिकेट के सबसे छोटे और तेज फॉर्मेट में किन खिलाड़ियों को टॉप-11 में जगह मिली है।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह विजडन द्वारा चुनी गई इस दशक (2010-2019) की टी-20 टीम में जगह पाने में सफल रहे हैं. टीम का कप्तान ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच को बनाया गया है. इसमें हैरानी वाली बात यह है कि इस टीम में महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा के नाम नहीं हैं.

विजडन के मुताबिक इस दशक में कुल 897 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबले खेले गए हैं जिनमें 249578 रन बने और 11293 विकेट गिरे हैं। आंकड़ों और तमाम रिकार्ड्स से अलग विजडन की इस टीम की कप्तानी ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच को मिली है।

विजडन ने कोहली के बारे में कहा, ‘कोहली का घरेलू टी-20 टूर्नामेंट में रिकॉर्ड खराब हो सकता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी औसत 53 की है, जो इस दशक में सर्वश्रेष्ठ है. उनकी निरंतरता उनकी स्ट्राइक रेट के साथ थोड़ा समझौता करती है, लेकिन वह फिर भी अच्छे रेट से स्कोर कर पाने में सफल रहते हैं.’

कोहली को विजडन ने अपनी वनडे और टेस्ट टीम में भी जगह दी थी. इसके अलावा विजडन ने उन्हें इस दशक के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में भी चुना है, जिसमें उनके अलावा स्टीव स्मिथ, डेल स्टेन, एबी डिविलियर्स और एलिसे पैरी शामिल हैं.

 विजडन दशक की टी-20 टीम :

एरॉन फिंच (कप्तान)

कोलिन मुनरो

विराट कोहली

शेन वॉटसन

ग्लेन मैक्सवेल

जोस बटलर,

मोहम्मद नबी,

डेविड विले

राशिद खान,

जसप्रीत बुमराह

लसिथ मलिंगा

भारत की तरफ से विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह, इन दोनों खिलाड़ियों को ही जगह मिल पाई है। टीम में ऑस्ट्रेलिया के तीन, भारत के दो, अफगानिस्तान के दो, इंग्लैंड के दो, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के एक-एक खिलाड़ी को जगह मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *