2019 की 8 बेस्ट वेब सीरीज – दर्शकों ने बहुत पसंद किया

मनाेरञ्जन

इस साल भी ऐसी कई वेब सीरीज रहीं जिन्हें दर्शकों ने बहुत पसंद किया।

सेक्रेड गेम्स 2

साल 2019 के सबसे चर्चित वेब सीरीज की बात करें तो वो थी नेटफ्लिक्स की ‘सेक्रेड गेम्स 2’। हालांकि पहले सीजन की अपेक्षा दूसरे सीजन को मिली जुली प्रतिक्रिया मिली। दूसरा सीजन इस साल 15 अगस्त के मौके पर रिलीज हुआ। वेबसीरीज में नवाजुद्दीन सिद्दीकी, सैफ अली खान, पंकज त्रिपाठी, रणवीर शौरी, कल्कि केकला, सुरवीन चावला और जतिन सरना की मुख्य भूमिका है। इसका निर्देशन अनुराग कश्यप और नीरज घेवान ने किया है।

मेड इन हेवेन

एमेजॉन प्राइम वीडियो का वेब सीरीज ‘मेड इन हेवन’ दिल्ली के दो वेडिंग प्लानर्स तारा और करण की कहानी हैं। इस सीरीज की हर कहानी में किसी एक वेडिंग के आस-पास ताना बाना बुना जाता है। तारा और करण शादी की तैयारियों के साथ-साथ आने वाली मुसीबतें सुलझाते जाते हैं। इसमें शोभिता धुलिपाला, अर्जुन माथुर, जिम सरभ और कल्कि केकला ने मुख्य भूमिका निभाई है। इसका निर्देशन जोया अख्तर, अलंकृता श्रीवास्तव, नित्या मेहरा और प्रशांत नायर ने किया है।

दिल्ली क्राइम

रिची मेहता के निर्देशन में बनी ‘दिल्ली क्राइम’ निर्भया केस से प्रेरित है। नेटफ्लिक्स के इस वेब सीरीज में शेफाली शाह, राजेश तैलंग और रसिका दुग्गल ने मुख्य् भूमिका निभाई है। सात एपिसोड का ये वेब सीरीज दर्शकों को बांधे रखने मेें कामयाब रहा है।

द फैमिली मैन

जासूसी कथानक वाली वेब सीरीज के सीजन में प्राइम वीडियो की सीरीज ‘द फैमिली मैन’ सब पर भारी पड़ी है।  ‘फैमिली मैन’ अपनी दिलचस्प कहानी, बेहतरीन अदाकारी, जासूसी और पारिवारिक रिश्तों के सामंजस्य, काबिल-ए-तारीफ संवाद और ह्यूमर के चलते दर्शकों और समीक्षकों की सराहना बटोरने में कामयाब हुई थी। खासतौर पर मनोज बाजपेयी ने श्रीकांत तिवारी के रूप में एक जासूस और पारिवारिक व्यक्ति की जो एक्टिंग की उसने सबका दिल जीत लिया।

इनसाइड एज सीजन 2

प्राइम वीडियो के ओरिजनल वेब सीरीज ‘इनसाइड एज’ के दूसरे सीजन का इंतजार लंबे समय से किया जा रहा था। यह सीरीज क्रिकेट के खेल में फैले भ्रष्टाचार को उजागर करती है और उसमें चलने वाले अंदर के खेल को बड़ी बारीकी और सरलता से समझाती है। ‘इनसाइड एज 2’ में ऋचा चड्ढा, विवेक ओबेरॉय, आमिर बशीर, तनुज वीरवानी, सिद्धांत चतुर्वेदी और अंगद बेदी की मुख्य भूमिका है। सीरीज को फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्शन हाउस एक्सेल एंटरटेनमेंट ने मिलकर बनाया है।

कोटा फैक्ट्री

सीरीज की कहानी राजस्थान के शहर कोटा पहुंचने वाले छात्रों के उन मनोभावनाओं को सामने लाने की कोशिश करती है, जिससे अक्सर इन छात्रों के अभिभावक भी अनजान रहते हैं। माता-पिता की उम्मीदों पर खरा उतरने के मानसिक दबाव में रहते हुए इन छात्रों पर दूसरा दबाव अपने ही साथ के दूसरे छात्रों का भी रहता है। टीवीएफ प्ले के इस सीरीज में मयूर मोरे, जितेंद्र कुमार और दीपक सिमवाल की मुख्य भूमिका है।

क्रिमिनल जस्टिस

हॉट स्टार की वेब सीरीज ‘क्रिमिनल जस्टिस’ में विक्रांत मैसी, अनुप्रिया गोयनका, पंकज त्रिपाठी, मीता वशिष्ठ और जैकी श्रॉफ मुख्य किरदार में हैं। इसे तिग्मांशु धूलिया ने निर्देशित किया है। क्रिमिनल जस्टिस कहानी है एक युवा आदित्य की। पढ़ने लिखने में होशियार आदित्य अच्छा खिलाड़ी भी है लेकिन एक हादसा उसकी तकदीर बदल देता है। तदबीर से सबकुछ हासिल करने में लगा आदित्य सींखचों के पीछे आ जाता है। और, हालात के पीछे आ जाती है कहानी से जुड़े हर किरदार की जिंदगी।

बार्ड ऑफ ब्लड

शाहरुख खान के प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज की पहली वेब सीरीज ‘बार्ड ऑफ ब्लड’ है। शाहरुख ने खुद इसका प्रमोशन भी किया। शो की काफी चर्चा रही हालांकि इसे उम्मीद के मुताबिक बहुत अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली। नेटफ्लिक्स के इस सीरीज में इमरान हाशमी, शोभिता धुलिपाला, कीर्ति कुल्हारी सहगल, विनीत कुमार सिंह, जयदीप अहलावात, दानिश हुसैन रजित कपूर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *